Nrega Job Card List Karnataka: कर्नाटक नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को चेक कैसे करें 2024

नरेगा जॉब कार्ड list कर्नाटक चेक कैसे करें 2024, NREGA Job Card List Karnataka :  केंद्र सरकार द्वारा पंचायत लेवल पर चलाई जा रही राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना ग्रामीण क्षेत्र के श्रमिकों के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण योजना है। मनरेगा योजना के माध्यम से कोई भी इच्छुक व्यक्ति को 100 दिनों तक की रोजगार की गारंटी का लाभ प्राप्त कर सकता है। क्या आपने नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन किया है तो आप घर बैठे अपने मोबाइल से NREGA Job Card List Karnataka को चेक कर सकते हैं।

भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय की एक नवीन पहल ने मनरेगा योजना से जुड़ी सभी जानकारी को घर बैठे प्राप्त करने के लिए एक वेब पोर्टल निर्मित किया है। आप अपने घर पर बैठे ही अपने मोबाइल अथवा डेस्कटॉप से नरेगा योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन कई कर्नाटक निवासियों को इसके बारे में जानकारी नहीं है इसलिए इस ब्लॉग लेख के माध्यम से हम आपको नई नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट कर्नाटक ऑनलाइन कैसे देखें ? की संपूर्ण प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप यहां पर बता रहे हैं। तो आइए प्रक्रिया को शुरू करते हैं।

Karnataka Nrega Job Card List Overview

जानकारीnrega job card list karnataka
माध्यम / mode ऑनलाइन (Online)
राज्य/ state कर्नाटक (Karnataka)
विभागग्रामीण विकास मंत्रालय,GOI
लाभ / Benefit karnataka job card list
Official Websitenrega.nic.in
— Nrega Job Card list Karnataka

कर्नाटक नई नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट  कैसे ऑनलाइन देखें ?

  1. NREGA Job Card List Karnataka को ऑनलाइन माध्यम से चेक करने हेतु आप nrega.nic.in वेब पोर्टल पर विजिट करें।
  2. अगले चरण में आप Gram Panchayat विकल्प में Generate Report – Job Card के विकल्प का चुनाव करें।
  3. इसके बाद राज्यों की सूची दिखने पर अपने राज्य Karnataka के विकल्प पर क्लिक करें।
  4. इसके पश्चात आप Financial Year के स्थान पर वर्तमान में चल रहे वित्त वर्ष का चुनाव करें।
  5. इसके बाद आप अपने जिले का नाम, ब्लॉक क्षेत्र तथा पंचायत के नाम का चुनाव करें।
  6. उक्त सभी जानकारी भरने के उपरांत आप Proceed के विकल्प को चुनें।
  7. इसके उपरांत आपको Job Card Registration वाली सारणी में शो हो रहे Job Card/Employment Register के ऑप्शन का चुनाव करना होगा।
Nrega Job Card list Karnataka

नरेगा जॉब कार्ड के लिए न्यू रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के अंदर केवल और केवल उन श्रमिकों का नाम शामिल होगा, जिसने पहले जॉब कार्ड के लिए पंजीकरण किया हुआ हो।यदि आपका नाम नरेगा जॉब कार्ड सूची में दिखाई नहीं देता है, आप पहले जॉब कार्ड के लिए पंजीकरण कर लेवें। तो आइए हम यह जानते हैं कि न्यु नरेगा जॉब कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

  • नए नरेगा जॉब कार्ड के लिए पंजीकरण करने के लिए आपको सर्वप्रथम अपनी ग्राम पंचायत में उपस्थित होकर इसका आवेदन प्रारूप प्राप्त करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। 
  • आवेदन फॉर्म को आप ऑनलाइन माध्यम से भी प्राप्त कर सकते है। आपकी सुविधा हेतु जिसका सीधा लिंक हम यहां पर दे रहे है – लिंक
  • आवेदन फॉर्म की प्रिंट आउट निकाल कर आप इसमें मांगी गई आवश्यक जानकारी जैसे ग्राम पंचायत, ब्लॉक क्षेत्र एवं जिला का नाम आदि को भरें।
  • इसके बाद इसमें आप परिवार के सभी वयस्क सदस्यों की जानकारी भरें।
  • आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को भरने के बाद आप सबसे अंत में इस फॉर्म पर आवेदक से हस्ताक्षर अथवा अंगूठा का निशान लगवाए। 
  • एप्लीकेशन फॉर्म के साथ में मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करें। 
  • तैयार किए गए एप्लीकेशन फॉर्म को आप पुनः अपनी ग्राम पंचायत कार्यालय में जमा करवाएं। 
  • आपके आवेदन फॉर्म में भरी गई सभी जानकारी सही पाए जाने पर आपका नाम job card ग्राम पंचायत सूची में शामिल हो जायेगा। 
  • इसके अलावा आप जॉब कार्ड सूची में अपना नाम शामिल करवाने के लिए अपने नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र पर उपस्थित हो। 

न्यु नरेगा जॉब कार्ड में रजिस्ट्रेशन हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • आवेदक का पैन कार्ड।
  • आवेदक का मतदाता पहचान पत्र।
  • परिवार का राशन कार्ड।
  • आवेदक की बैंक पासबुक।
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज की फोटो।

सामान्य प्रश्न (FAQ)

मनरेगा जॉब कार्ड क्या है ?

जॉब कार्ड, भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा जारी किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसके माध्यम से गांव के लोगों को रोजगार की तलाश में बाहर नही पलायन करना पड़े, इस हेतु उन्हें इस जॉब कार्ड के जरिए अपनी ग्राम पंचायत में 100 दिवस के रोजगार की गारंटी दी जाती है। 

रोजगार के लिए खुद को रजिस्टर करने की प्रक्रिया क्या है ?

नरेगा योजना के तहत रोजगार प्राप्त करने के इच्छुक असक्षम परिवार, इस हेतु पंजीकरण कर सकते हैं। इसमें आवेदन करने के लिए आप अपनी ग्राम पंचायत में उपस्थित होकर आवेदन प्रपत्र को लेकर उसे भरकर पुनः पंचायत कार्यालय में जमा करवाएं। कुछ दिन 

जॉब कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए कौन आवेदन कर सकता है ?

मनरेगा के तहत रोजगार के अवसर इच्छा रखने वाले वयस्क अक्षम परिवार पंजीकरण कर सकते है। इसमें आप मनरेगा के माध्यम से 100 दिनों का रोजगार की गारंटी प्राप्त कर सकते है।  

मनरेगा में कार्य करने वाले श्रमिकों को पेमेंट किस प्रकार दियाजाता है ?

मनरेगा योजना के तहत कार्य करने वाले श्रमिकों को उनके रोजगार के वेतन का भुगतान सीधे उनके बैंक खाते में किया जाता है। किसी नजदीकी बैंक शाखा या डाकघर में खाता खुलवा कर आप पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

क्या जॉब कार्ड खो जाने पर नया जॉब कार्ड प्राप्त कर सकते है?

हां, यदि आपका मूल जॉब कार्ड किसी कारणवश खो जाता है तो आप नए डुप्लीकेट जॉब कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जिसके लिए आपको ग्राम पंचायत कार्यालय से संपर्क करना होगा। 

नरेगा जॉब कार्ड list कर्नाटक ऑनलाइन कैसे देखें, इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी आपको हमारे द्वारा इस ब्लॉग पोस्ट में चरणबद्ध तरीके से बताई गई है।  अब आप घर बैठे बिना किसी व्यवधान के अपने मोबाइल से ग्राम पंचायत नरेगा जॉब कार्ड सूची में अपना नाम खोज सकते हैं। अगर इस प्रक्रिया में आपको किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं। हमारी टीम बहुत जल्दी आपको प्रत्युत्तर देने की कोशिश करेगी।

NREGA Job Card List Karnataka को ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे अपने मोबाइल से चेक करने की प्रक्रिया कर्नाटक के हर व्यक्ति के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसलिए आप इस पोस्ट को अपने परिवार में, मित्रों के साथ, व्हाट्सएप तथा फेसबुक ग्रुप में शेयर जरूर करें। हमारे इस वेबसाइट पर जॉब कार्ड से जुड़ी हर अपडेट सबसे पहले प्रदान की जाती है इसलिए जॉब कार्ड से संबंधित किसी भी समस्या के लिए आप गूगल सर्च बॉक्स में जाकर आप naregajobcard.in सर्च कीजिए।

Leave a Comment